पीवी सिंधु से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About P. V. Sindhu - Tenfacts

Breaking

Friday, May 25, 2018

पीवी सिंधु से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About P. V. Sindhu

पीवी सिंधु से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About P. V. Sindhu

10 Interesting Facts About P. V. Sindhu

हेलो दोस्तों Tenfacts मे आपका स्वागत है। आज हम आपको पीवी सिंधु की जिंदगी से जुड़े 10 रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे, जो आप शायद ही जानते होंगे, तो आइए जानते हैं।

पीवी सिंधू, बैटमिंटन के क्षेत्र में एक जाना-पहचाना नाम। जिसने अपने खेल से पूरे विश्व पटल पर देश का नाम ममसुनहरे अक्षरों में लिख दिया।उनके खेल की बदौलत ही उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान, अर्जुन पुरस्कार और देश के चौथे बड़े सम्मान पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया है। इतना ही नहीं उन्होंने रियो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर दुनिया भर में देश का नाम रोशन करने वाली सिंधु शानदार खिलाड़ी होने के साथ ही एक बेहतरीन इंसान भी हैं।

जिस उम्र में लोग करियर का चुनाव को लेकर असमंजस में रहते हैं उस उम्र में सिंधु ने ''शटलरक्‍वीन'' बनकर देश को ओलंपिक का मेडल दिला दिया।इनके पिता वॉलीबॉल खिलाडी हैं जिन्हें भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इनकी माता भी पेशेवर वॉलीबॉल खिलाड़ी थीं। 5 जुलाई 1995 को हैदराबाद में जन्‍म लेने वाली सिंधु ने वॉलीबॉल के बजाय बैडमिंटन इसलिए चुना क्योंकि वे पुलेला गोपीचंद को अपना आदर्श मानती हैं और वही उनके कोच भी हैं। इन्‍होंने महज आठ साल की उम्र से बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया। आज हम आपकों को उनके बारे में 10 ऐसे तथ्य बताएंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जातने हैं।

1. सिंधु शुरूअात में बहुत शांत रहती थीं।उस दौरान गोपीचंद ने कहा था कि आगे बढ़ना है तो एग्रेसिव बनो। उन्होंने सिंधु को अकेले कमरे में घंटो चिल्लाने के लिए कहा था।

2. सिंधु को इटैलियन फूड बहुत पसंद है। इसके अलावा इन्‍हें बिरयानी बहुत पसंद है पर फिटनेस के प्रति काफी सचेत रहने वाले गोपीचंद ने सिंधु पर खानों को लेकर कुछ पाबंदी लगायी है। गोपीचंद ने सिंधु पर चॉकलेट और हैदराबादी बिरयानी खाने पर पाबंदी लगा रखी है। गोपीचंद सिंधु को बाहर का पानी और जूस भी नहीं पीने देते हैं।

3. वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के दौरान 110 मिनट लंबा मैच खेलने वाली सिंधु सानिया मिर्जा और साइना नेहवाल से कई कदम आगे चलकर सबसे फिट खिलाड़ी के तौर पर जानी जाती हैं। फिटनेस के लिए वह न सिर्फ हजारों शटल हिट करती हैं, बल्कि रोजना 7 से 8 अलग-अलग तरीकों से 100 पुशअप और 200 सिटअप्स लगाती हैं।

4. वह दौड़ को सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज मानती हैं। इसके लिए वो ‘400 मीटर की दस बार दौड़’ के दो से तीन सेट पूरे करती हैं। कभी-कभी 2.4 किलोमीटर दौड़ एक बार में पूरा करती हैं, जो कई बार 10 किलोमीटर तक बढ़ा देती हैं।

5. सिंधू के घर और बैडमिंटन अकादमी में 56 किलोमीटर की दूरी है, लेकिन वह बचपन से ही सुबह तीन बजे उठकर निर्धारित समय पर अकादमी पहुंच जाती हैं। उनके भीतर अपने खेल को लेकर एक अजीब दीवानगी है।

6. सीरियस सी दिखने वाली सिंधू समय मिलने पर फैमिली के साथ फिल्म देखना, कज़िंस से मिलना और दोस्तों के साथ एंजॉय करना पसंद करती हैं और इन्‍हें महेश बाबू और प्रभास बेहद पसंद हैं। जबकि बॉलीवुड में वे रितिक रोशन को पसंद करती हैं। टेनिस स्टार रॉजर फेडरर उनके फेवरेट प्लेयर हैं जबकि इंडियन प्लेयर्स में विराट कोहली, धोनी और सचिन तेंदुलकर पसंद हैं।

7. अपनी उम्र की लड़कियों की ही तरह इन्‍हें इनका मोबाइल बहुत पसंद है पर रियो ओलिंपिक में मोबाइल को इनसे दूर रखा गया था। सिंधु देश की पहली खिलाड़ी हैं, जिन्हें सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स की ब्रैंड एंबेसडर बनाया गया है।

8. सिंधु 2013 से भारतीय पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड में उप प्रबंधक खेल के तौर पर काम कर रहीं थीं। पर ओलंपिक जीतने के बाद उन्‍हें आंध्रप्रदेश सरकार ने डिप्‍टी कलेक्‍टर के रूप में नियुक्‍त किया है।

9. सिंधु का स्पोर्ट्स कंपनी बेसलाइन के साथ तीन साल का करार है। यह डील 50 करोड़ रुपए की है। नॉन क्रिकेटर भारतीय प्लेयर के लिए यह सबसे बड़ी डील है।

10. ब्रांड विज्ञापनों के लिए सिंधु की एक दिन की फीस 1.25 करोड़ रुपए तक है। इस लिस्ट में सिंधु से आगे सिर्फ विराट कोहली हैं, जो कि एक दिन की फीस 2 करोड़ रुपए तक लेते हैं। पढ़ाई की बात करें तो सिंधु अभी एमबीए कर रही हैं।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें

No comments:

Post a Comment