माधूरी दीक्षित से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Madhuri Dixit - Tenfacts

Breaking

Friday, May 25, 2018

माधूरी दीक्षित से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Madhuri Dixit

माधूरी दीक्षित से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Madhuri Dixit

10 Interesting Facts About Madhuri Dixit

हेलो दोस्तों Tenfacts मे आपका स्वागत है। आज हम आपको माधूरी दीक्षित की जिंदगी से जुड़े 10 रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे, जो आप शायद ही जानते होंगे, तो आइए जानते हैं।

बॉलीवुड में धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर हुई माधूरी दीक्षित अब 51 साल की हो चुकी है। माधुरी दीक्षित एक ऐसा नाम है जिसने अपने अभियन के दम पर अभिनय की कला को एक नया आयाम दिया है। उन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग तीन दशक से दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनायी है। पद्म श्री सहित दर्जनों प्रतिष्ठित अवार्ड जीत चुकी माधुरी दीक्षित ने अपने करियर में दर्जनों हिट फिल्में दीं। माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यम वर्गीय मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ। आज उनके जन्‍मदिन पर हम बता रहे हैं उनसे जुडे 10 प्रमुख तथ्य ।

1. पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेहलता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डॉक्टर बनने की चाह थी। पर उन्‍होंने तीन साल की उम्र से ही कथक नृत्‍य भी सीखना शुरू कर दिया जो आगे चलकर उनकी सबसे बड़ी मजबूती बना।

2. माधुरी दीक्षित असल में माइक्रोबायोलॉजिस्ट या पैथालॉजिस्ट बनना चाहती थीं। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा के बाद मुंबई यूनिवर्सिटी में माइक्रोबॉयलोजिस्ट बनने के लिये दाखिला ले लिया था, लेकिन किश्मत को कुछ और ही मंजूर था और वह बॉलिवुड में आ गई।

3. माधुरी के माता-पिता चाहते थे कि माधुरी शादी कर ले और अपनी गृहस्थी संभालें और शायद इसीलिए उन्होंने उनके लिए लड़का तलाशना शुरू कर दिया। काफी मशक्कत के बाद माधुरी के माता-पिता को सुरेश वाडेकर के रूप में लड़का मिल गया। माधुरी के माता-पिता ने रिश्ता सुरेश वाडकर के घर भिजवाया, लेकिन सुरेश ने यह कहकर माधुरी से शादी करने से इंकार कर दिया कि लड़की बेहद दुबली-पतली है। इस रिश्ते के टूटने के बाद माधुरी को उनके घरवालों ने फिल्मों में काम करने की इजाजत दी थी।

4. 'तेजाब' फिल्म की रिलीज के समय माधुरी यूएस छुट्टियां मनाने गई हुई थीं। जब वह वहां से लौट कर आईं, तो एयरपोर्ट पर लोग उन्हें देखते ही ‘मोहिनी-मोहिनी’ चिल्लाने लगे।यही वह पल था जब उन्हें एहसास हुआ कि वह स्टार बन चुकी हैं।

5. माधुरी दीक्षित के एक बहुत बड़े फैन, जो कि जमशेदपुर से हैं, ने एक कैलेंडर लांच किया था, जिसकी शुरुआत माधुरी दीक्षित के जन्मदिन के दिन से होती है। साथ ही उन्होने ये भी प्रस्ताव रखा था कि माधुरी के जन्मदिन पर पब्लिक हॉलीडे होना चाहिए। ओरायन नाम के तारामंडल में उनके नाम पर एक तारे का नाम भी रखा गया है।

6. फिल्म 'हम आपके हैं कौन' के लिए उन्हें सलमान खान से भी ज्यादा फीस दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माधुरी को राजश्री प्रोडेक्शन की इस फिल्म के लिए करीब 2.75 करोड़ बतौर फीस मिली जो उस दौर में किसी भी हीरोइन को मिलने वाली सबसे ज्यादा फीस थी।

7. 90 के दशक में माधुरी एक के बाद एक कई हिट फिल्में दे रहीं थीं। ऐसे में जूही चावला तक को माधुरी से जलन हो गई थी। एक-दूसरे की लोकप्रियता को देख दोनों में ऐसी दरार आई कि उन्होंने साथ काम ही नहीं किया। हालांकि फिल्म 'गुलाब गैंग' के दौरान दोनों के बीच मतभेद दूर हो गए। माधुरी ने प्लेबैक सिंगर के तौर पर फिल्म 'देवदास' और 'वजूद' में आवाज भी दी है।

8. बॉलीवुड की डांस क्वीन ने अपनी आकर्षक काया का रहस्य बताते हुए कहा है कि वह विशेष तरह के 'डांसरसाइज' के जरिये खुद को फिट रखती हैं। उन्होंने अपनी ऑनलाइन डांस एकेडमी के जरिये इस नए मॉड्यूल को उतारा है। 'डांसरसाइज' के जरिये लोग एक ही समय में एक्सरसाइज के साथ डांस का भी आनंद उठा सकते हैं।

9. बॉलीवुड में उस वक्त केवल माधुरी दीक्षित ही ऐसी अदाकारा थीं जिन्हें पंडित बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था। संजय लीला भंसाली की फिल्म 'देवदास' का गाना 'काहे छेड़ मोहे...' को बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था। इस गाने के लिए माधुरी दीक्षित ने जो भारी भरकम लंहगा पहना था उसकी कीमत 15 से 20 लाख के बीच थी।

10. माधुरी का नाम अनिल कपूर से लेकर संजय दत्त तक के साथ जुड़ा। अनिल के साथ ‘राम लखन’ के दौरान तो संजय के साथ ‘साजन’ फ़िल्म के समय माधुरी की नजदीकियां बढ़ीं, लेकिन, संजय से उनका यह रिश्ता कुछ ही समय चल सका और बाद में टाडा मामले में संजय दत्त के जेल जाने के बाद माधुरी ने उनसे दूरी बना ली।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें

No comments:

Post a Comment