इंसानो के लिये अमृत है इस केकड़े का नीला खून | किमत जानकर होश उड़ जायेंगे - Tenfacts
Loading...

Breaking

Loading...
Loading...

Friday, June 22, 2018

इंसानो के लिये अमृत है इस केकड़े का नीला खून | किमत जानकर होश उड़ जायेंगे

इंसान अपने फायदे के लिए क्या-क्या करता है। किसी की भी जान से खिलवाड़ करना उसके लिए कोई बड़ी बात नहीं है। नॉर्थ अमेरिका के समुद्र में पाए जाने वाले एक केकड़े का खून अमृत के समान माना जाता है। इस केकड़े को हॉर्सशू कहा जाता है। 
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसका खून लाल नहीं बल्कि नीला होता है। केकड़ा बिल्कुल घोड़े की नाल की तरह दिखाई देता है। केकड़े की ये प्रजाति करीब 45 करोड़ सालों से धरती पर मौजूद है। मेडिकल साइंस में इस केकड़े का खून इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में केकड़े का नीला खून ही अब उसके अस्तित्व के लिए खतरा बन गया है या यूं कहें कि यही खून उनकी जान का दुश्मन बन गया है।
इसका नीला खून शरीर के अंदर इंजेक्ट कर दी जाने वाली दवाओं में खतरनाक बैक्टीरिया की पहचान करता है। खतरनाक बैक्टीरिया के बारे में ये एकदम सटीक जानकारी देता है। 
इसी खासियत की वजह से इसके खून की कीमत करीब 10 लाख रुपए प्रति लीटर बताई जाती है। खून के लिए ही हर साल 5 लाख से भी ज्यादा केकड़ों को मार दिया जाता है।
इन केकड़ों को अलग-अलग जगह से पकड़ा जाता है। उनकी अच्छे से धुलाई और सफाई की जाती है और फिर इन्हें लैब में ले जाया जाता है।
केकड़ों को जिंदा ही स्टैंड पर फिट कर उनके मुंह के पास नस में सिरिंज लगाकर नीचे बॉटल रख दी जाती है। धीरे धीरे बॉटल में खून इकट्ठा होता जाता है।

No comments:

Post a Comment

                 Loading...