जाकिर हुसैन से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Zakir Hussain - Tenfacts
Loading...

Breaking

Loading...
Loading...

Thursday, May 31, 2018

जाकिर हुसैन से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Zakir Hussain

जाकिर हुसैन से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Zakir Hussain

10 Interesting Facts About Zakir Hussain

हेलो दोस्तों Tenfacts में आपका स्वागत है। आज हम आपको जाकिर हुसैन से जुड़े 10 रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे, जो आप शायद ही जानते होंगे, तो आइए जानते हैं।

तबले की थाप से दुनिया को झुमाने वाले जाकिर हुसैन तबला वादन और संगीत दोनों ही क्षेत्रों के महारथी हैं। वह भारत में प्रसिद्ध होने के साथ-साथ विश्व के विभिन्न भागों में समान रुप से लोकप्रिय हैं और इनका नाम दुनिया के मशहूर तबला वादकों में लिया जाता है। जाकिर जाने-माने तबला वादक उस्ताद 'अल्ला रक्‍खा' के बेटे हैं। 9 मार्च 1951 को पैदा हुए जाकिर को ''संगीत की दुनिया का लिविंग लेजेंड'' कहा जाता है। इन्‍हें पद्म श्री, पद्म विभूषण और संगीत नाटक अकादमी सम्मान से नवाजा गया है।

1. मुंबई में पैदा हुए जाकिर ने सेंट जेवियर्स कॉलेज से पढ़ाई की। जाकिर का पूरा नाम 'जाकिर हुसैन कुरैशी' हैं। बचपन में ही हुसैन ने ठान लिया था कि अपने तबले की आवाज को दुनिया भर में बिखेरेंगे।

2. सात साल की उम्र से ही सुबह तीन बजे से रियाज करने वाले जाकिर ने ग्‍यारह साल की उम्र में अमेरिका में अपना पहला कॉन्सर्ट किया। इसके बाद ही हुसैन ने इस क्षेत्र में खुद को स्थापित करना शुरू कर दिया था।

3. उनकी मां नहीं चाहती थीं कि जाकिर तबला वादक बनें। वो उन्‍हें एक डॉक्‍टर या इंजीनियर बनाना चाहती थीं। 1973 में उनका पहला एलबम 'लिविंग इन द मैटेरियल वर्ल्ड' आया था।

4. इन्‍हें मुगले-आजम फिल्‍म में सलीम का रोल भी मिला था पर पिता ने करने से मना कर दिया। 1973 से लेकर 2007 तक जाकिर हुसैन विभिन्न अंतरराष्ट्रीय समारोहों और एलबमों में अपने तबले का दम दिखाते रहे।

5. जाकिर की शादी एंटोनिया मिनीकोला से हुई जो एक कत्थक डांसर और शिक्षिका हैं। वो जाकिर की मैनेजर भी हैं। इन दोनों की बेटियां हैं, अनीसा कुरैशी और इजाबेला कुरैशी।

6. जाकिर बिल लेसवेल के ग्लोबल म्यूजिक सुपरग्रुप 'तबला बीट साइंस' के संस्थापक सदस्य हैं।

7. 1992 में ''द प्लेनेट ड्रम'' और 2009 में ''ग्लोबल ड्रम प्रोजेक्ट'' के लिए इन्हें 2 'ग्रैमी अवार्ड' मिले।

8. 'हिट एंड डस्ट' और 'साज़' जैसी फिल्मों में उन्‍होंने अभिनय करने के साथ-साथ संगीत भी दिया। उन्होंने इनके अलावा भी कई फिल्मों में संगीत दिया है।

9. पंडित रविशंकर ने यूनिवर्सिटी ऑफ वाॅशिंगटन में म्‍युजिक के प्रोफेसर की पोस्‍ट के लिए जाकिर का नाम प्रस्‍तावित किया था।

10 जाकिर काफी सालों से अपने परिवार के साथ सेन फ्रांसिस्‍को में रहते हैं पर उनका पासपोर्ट आज भी भारतीय है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें

No comments:

Post a Comment

                 Loading...