पंकज कपूर से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Pankaj Kapoor - Tenfacts
Loading...

Breaking

Loading...
Loading...

Tuesday, May 29, 2018

पंकज कपूर से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Pankaj Kapoor

पंकज कपूर से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Pankaj Kapoor 

10 Interesting Facts About Pankaj Kapoor

हेलो दोस्तों Tenfacts में आपका स्वागत है। आज हम आपको पंकज कपूर से जुड़े 10 रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे, जो आप शायद जानते होंगे, तो आइए जानते हैं।

अभिनय के क्षेत्र में पंकज कपूर का एक अलग नाम है। उन्होंने अपने दमदार परफॉर्मेंस से अभिनय की दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। पंकज कपूर ने थिएटर, सिनेमा और टीवी तीनों में काम किया हैं और एक से एक उम्‍दा भूमिकाएं निभाई हैं। उन्‍हें जब भी ऐसा रोल मिलता है जिसमें वो अपना अभिनय क्षमता दिखा सकें तो वो उस रोल को तुरंत कर लेते है। उन्होंने कई हिट शो में काम किया, लेकिन उन्हें छोटे पर्दे पर सबसे बड़ी पहचान शो ऑफिस-ऑफिस के एक आम आदमी के किरदार ''मुसद्दी लाल'' से मिली। पंकज कपूर का जन्म 29 मई 1954 को पंजाबी परिवार में लुधियाना के पंजाब में हुआ था। आज उनके जन्‍मदिन पर हम लाए हैं उनके जीवन से जुड़े महत्‍वपुर्ण तथ्‍य।

1. पंकज ने इंजिनीरिंग की पढ़ाई की है। वह अपनी क्‍लास के टॉपर थे पर बचपन से ही इनका रुझान एक्टिंग की तरफ था।

2. इन्‍होंने साल 1973 में पढाई खत्‍म कर नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला ले लिया। उन्हें प्रशिक्षण के दौरान बेस्ट एक्टर अवार्ड से भी नवाजा गया था।

3. फिल्म 'गांधी' में काम करने के दौरान उनके और एनएसडी के बीच कुछ गलतफहमी हुई। उन्‍हें फिल्म छोड़ने को कहा गया, लेकिन वे फिल्म के निर्देशक और निर्माता को वचन दे चुके थे, तो उन्‍हें मजबूरन एनएसडी ही छोड़ना पड़ा।

4. पंकज कपूर ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत फिल्म 'आरोहन' से की। वर्ष 1983 में प्रदर्शित कुंदन साह की फिल्म जाने भी दो यारो के जरिए पंकज कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली।

5. पंकज कपूर की शादी अभिनेत्री व नृत्यांगना नीलिमा अज़ीम से हुई थी, लेकिन उनकी यह शादी कुछ साल ही चल सकी। उसके बाद उनका अलगाव हो गया। उनके दो बेटे हैं, बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर और रुहान कपूर। पंकज ने दूसरी शादी अभिनेत्री सुप्रिया पाठक से की है।

6. कपूर ने दूरदर्शन पर अपने करियर की शुरुआत 80 के दशक में प्रसारित जासूसी धारावाहिक करमचंद से की थी। आॅस्कर अवार्ड विजेता रिचर्ड अटेनबरो निर्देशित और 1982 में निर्मित फिल्म गाँधी में पंकज ने प्यारेलाल की संक्षिप्त भूमिका अदा की थी पर फिल्म के हिन्दी संस्करण में गाँधी का किरदार निभा रहे बेन किंग्सले की डबिंग करने का उन्हें अवसर मिला।

7. पंकज कई नेशनल अवार्ड विजेता हैं। फिल्म 'राख', 'एक डॉक्टर की मौत' और 'अब्बा जी' में उनके क़िरदारों को अभी तक उनकी बेस्ट परफॉरमेंस माना जाता है, इन तीनों किरदारों के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

8. पंकज ने हिंदी सिनेमा में फिल्म मौसम से अपना निर्देशन डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके बेटे शाहिद कपूर और सोनम कपूर ने अभिनय किया था। हालांकि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप रही थी।

9. पंकज कपूर महीने में 15-20 दिन ही काम करते हैं। उनका कहना है कि हमेशा आराम से काम करना चाहिए।

10 उनका मानना है कि उन जैसे अभिनेता का उद्देश्‍य बस पैसे कमाना ही नहीं है बल्कि अभिनय में अपनी छाप छोड़ना है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें

No comments:

Post a Comment

                 Loading...