अजीम प्रेमजी से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Azim Premji - Tenfacts
Loading...

Breaking

Loading...
Loading...

Friday, May 25, 2018

अजीम प्रेमजी से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Azim Premji

अजीम प्रेमजी से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Azim Premji

10 Interesting Facts About Azim Premji
हेलो दोस्तों Tenfacts मे आपका स्वागत है। आज हम आपको भारत के 'बिल गेट्स' के नाम से मशहूर हुए अजीम प्रेमजी से जुड़े 10 रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे, जो शायद ही आप जानते होंगे, तो आइए जानते हैं।

वर्तमान में देश के तीसरे सबसे धनी व्यक्त‍ि, जिनका जीवन शुरूआती दौर में काफी उथल-पुथल वाला रहा पर अपने नेतृत्व की कुशलता से इन्होंने अपने पिता के 'खाने वाले तेल' और साबुन के बिजनेस को देश की सबसे बड़ी आइटी कंपनी 'विप्रो' का रूप दे दिया। आज हजार अरब रुपए से ज्यादा टर्नअाेवर का उनका बिजनेस 67 देशों में फैला हुआ है। हम बात कर रहे हैं भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी 'विप्रो' के चेयरमैन अजीम प्रेम जी की।

अमेरिकी बिजनेस पत्रिका 'फोर्ब्‍स' के मुताबिक वर्ष 1999 से 2005 तक अजीम प्रेमजी भारत के सबसे धनी व्यक्ति रह चुके हैं। ' और 'सबसे बड़े दानवीर' कहे जाने वाले अजीम प्रेमजी का जन्म मुंबई के एक गुजराती मुस्लिम परिवार में 24 जुलाई 1945 को हुआ था। आइए जानते है अजीम प्रेमजी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

1. वर्ष 1966 में प्रेमजी के सिर से पिता एम.एच. प्रेमजी का साया उठने के बाद उन्हें अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इंजिनयरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।

2. लोगों के हतोत्साहित करने के बावजूद महज 21 साल की उम्र में इन्होंने पारिवारिक कारोबार अपने हाथों में ले लिया। प्रेमजी ने जब कारोबार संभाला उस समय उनके पिता की कंपनी 'वेस्टर्न इंडिया वेजिटेबल प्रोडक्ट कंपनी' हाइड्रोजिनेटेड वेजिटेबल आॅयल बनाती थी।

3. प्रेमजी हमेशा से जेआरडी टाटा को अपना आइकन और रोल मॉडल मानते रहे हैं। उनका कहना है कि उनसे इन्हें बहुत प्रेरणा मिली है।

4. प्रेमजी की संस्था ‘दि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन’ गरीब बच्चों को प्राथमिक शिक्षा उपलब्ध कराने में योगदान देती है।

5. अजीम प्रेमजी से जुड़ी सबसे खास बात है कि वो तमाम रईस लोगों से अलग सोच रखते हुए हमेशा से हवाई जहाज की इकोनॉमी क्लास में सफर करना पसंद करते हैं।

6. शुरूआती दिनों से ही प्रेमजी लग्जरी होटलों की जगह अगर कंपनी का गेस्ट हाउस उपलब्ध हो तो उसी में ठहरना पसंद करते हैं।

7. इतना धनी होने के बावजूद वो 2014 तक अपनी पुरानी होंडा सिटी गाड़ी ही इस्तेमाल करते रहे। बाद में सबके जोर देने पर अपने ही एक एम्प्लॉइ से सेकेंड हेंड मर्सडीज बेंज खरीदी।

8. उन्हें 'भारत के सबसे उदार व्यक्त‍ि' का टाइटल भी मिला है। उन्हें महादानी कहा जाता है क्योंकि अब तक वे विप्रो का करीबन आधा हिस्सा दान कर चुके हैं। जितनी प्रॉपर्टी वे दान कर चुके हैं उसकी कीमत करीबन 27 हजार करोड़ से अधिक बताई जाती है।

9. खाली वक्त में उन्हें ट्रेकिंग करना और फिल्में देखना बहुत पसंद रहा है।

10 वॉरेन बफेट और बिल गेट्स द्वारा प्रारंभ किया गया अभियान ‘द गिविंग प्लेज’ (जो दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों को अपनी संपत्ति का ज्यादातर भाग समाज के हित के लिए दान करने के लिए प्रोत्साहित करता है) ज्वाइन करने वाले पहले भारतीय अजीम प्रेमजी हैं।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें 

No comments:

Post a Comment

                 Loading...