आदित्य चोपड़ा से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Aditya Chopra - Tenfacts
Loading...

Breaking

Loading...
Loading...

Friday, May 25, 2018

आदित्य चोपड़ा से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Aditya Chopra

आदित्य चोपड़ा से जुड़े 10 रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts About Aditya Chopra

10 Interesting Facts About Aditya Chopra

हेलो दोस्तों Tenfacts मे आपका स्वागत है। आज हम आपको आदित्य चोपड़ा की जिंदगी से जुड़े 10 रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे, जो आप शायद ही जानते होंगे, तो आइए जानते हैं।

यशराज फिल्म्स बॉलीवुड में रोमांस की नई-नई परिभाषाएं निर्धारित करता रहा है। यश चोपड़ा 'किंग ऑफ रोमांस' कहे जाते थे और उनके बेटे आदित्य चोपड़ा भी पिता के पदचिन्हों पर ही चले। पर इन्‍होंने पिता के नाम के सहारे ही ख्याति नहीं पाई बल्कि अपनी खुद की काबिलियत के दम पर अपना अलग नाम और मुकाम बनाया है। इनका जन्म 21 मई 1971 को मुंबई में हुआ था। आदित्य बचपन से ही काफी शर्मीले स्वाभाव के थे, और बचपन से ही हिंदी फिल्म निर्देशन में रूचि लेने लगे थे। इनकी पत्नी रानी मुखर्जी का मानना है कि आदित्‍य भगवान शिव की तरह हैं। जो हमेशा शांत रहते हैं, खुश रहते हैं। आज आदित्‍य चोपड़ा अपना 47वां जन्‍मदिन मना रहे हैं, यहां पेश है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

1. आदित्य ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की है। उन्होंने मुंबई के ही एच आर कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। करण जौहर, अभिषेक कपूर ने भी इसी कॉलेज से पढ़ाई की है।

2. बहुत अच्छे लेखक, निर्देशक और निर्माता होने के बावजूद फिल्मों में रोमांस और जिंदगी को सेलिब्रेट करने वाले आदित्य असल जिंदगी में बहुत ही शर्मीले हैं। बचपन में ही ये 'एडीपी' यानी 'एंटी सोशल पर्सनालिटी डिजार्डर' के शिकार हो गए थे। इनके बहुत कम दोस्‍त हैं लेकिन जो हैं वो बहुत गहरे हैं जैसे कि करण जौहर।

3. इन्हें ''इनविजिबल फिल्ममेकर'' भी कहा जाता है क्योंकि ये सार्वजनिक रूप से बहुत कम नजर आते हैं। ये मीडिया से भी बहुत कम इंटरैक्ट करते हैं। अपने इतने लंबे करियर में इन्‍होंने अब तक बस दो बार ही इंटरव्‍यू दिया है। रानी मुखर्जी के साथ अपनी शादी की खबरों के अलावा ये कभी किसी कंट्रोवर्सी में नहीं रहे।

4. आदित्य का फिल्मी करियर 18 साल की उम्र में ही अपने पापा यश चोपड़ा को असिस्ट करते हुए शुरू हो गया था। आदित्य ने यश चोपड़ा को फिल्म 'चांदनी', 'लम्हे' और 'डर' फिल्मों में असिस्ट किया। आदित्य ने महज 23 साल की उम्र में ही अपनी पहली फिल्म डायरेक्ट की थी जिसका नाम है 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'।

5. यह फिल्म बॉलीवुड इतिहास की सबसे सुपरहिट फिल्म मानी जाती है। मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाघर में यह फिल्म लगातार 20 साल तक लगी रही। आदित्य चोपड़ा ने कुल चार फिल्मों का ही निर्देशन किया है। इनमें से तीन के नायक शाहरुख खान रहे हैं। निर्देशक के रूप में उनकी आखिरी फिल्म थी बीते साल आई 'बेफिकरे'।

6. आदित्य ने 1997 की यश चोपड़ा की फिल्म 'दिल तो पागल है' के लिए कहानी और डायलॉग भी लिखे और इस फिल्म को भी नेशनल अवॉर्ड से मिला।

7. आदित्य चोपड़ा ने ही एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को सबसे पहले 2008 में फिल्म 'रब ने बना दी जोड़ी' में ब्रेक दिया। इनके सुझाव पर ही करण जौहर ने रानी मुखर्जी को ''कुछ कुछ होता है'' में कास्ट किया था।

8. बॉलीवुड में हॉलीवुड की तर्ज पर फिल्मों का 'स्टूडियो मॉडल' आदित्य चोपड़ा ने ही शुरू किया था। उनकी अगुवाई में वाईआरएफ भारत में फिल्म निर्माण और वितरण से जुड़ी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। हाल के समय में इस बैनर ने कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं जिनमें सुल्तान, पीकू और फैन जैसे नाम शामिल हैं।

9. एक अच्‍छे फिल्‍मकार होने के साथ-साथ ये बहुत अच्‍छे फुटबॉल प्‍लेयर भी हैं और स्‍कूल के दिनों से ही बहुत अच्‍छा फुटबॉल खेलते हैं। आदित्य चोपड़ा की दो शादियां हुई हैं पहली शादी इनकी बचपन की दोस्‍त रहीं पायल से हुई थी जिनसे साल 2009 में उन्होंने तलाक ले लिया था। इसके बाद साल 2014 में एक्ट्रेस रानी मुखर्जी के साथ आदित्य ने 2014 में अप्रैल में शादी रचाई।

10 आदित्य के पापा यश चोपड़ा नहीं चाहते थे कि आदित्य, पायल को तलाक दें। वो आदित्य और रानी के रिश्ते से भी खुश नहीं थे। इससे नाराज होकर आदित्य घर छोड़ होटल में रहने लगे थे। कहा जाता है कि शादी से पहले आदित्य दो साल तक रानी के घर पर उनके साथ लीव इन में भी रहे थे।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें

No comments:

Post a Comment

                 Loading...